4 Mar 2014

हिंदी में कैसे Type करे?



कभी कभी हम फेसबुक या अन्य Social Media पर लोगो को देखते है तो हम भी सोचते है की हम अपने Computer में हिंदी Type कैसे करे. जब मेने Blogging start की थी तब मुझे भी हिंदी Typing नही आती थी पर मेने एक आसान तरीके से हिंदी टाइपिंग सिख ली....
आज में आपको बताऊंगा ही हिंदी को अपने कंप्यूटर में टाइप कैसे करे???
­­­­­ हिन्दी मे लिखना बहुत आसान है,इसके कई तरीके हैः


१) Google Input साफ्टवेयर के द्वारा : यह एक निशुल्क साफ्टवेयर है, यहाँ से डाउनलोड करें, इस साफ्टवेयर द्वारा आप English लिपि मे लिखेंगे तो Automatic ही हिंदी में आ जाएगा, और आपके स्क्रीन पर हिन्दी मे दिखेगा. इसका उपयोग आप कही पर भी कर सकते है, आप किसी भी साफ्टवेयर मे कर सकते है, चाहे वो ब्लाग हो,इमेल हो या किसी कमेन्ट मे.
इसे डाउनलोड करने के लिए यह क्लिक करे और आप अपनी भाषा चुने, फिर
अधिक जानकारी के लिये वैबसाइट देखें. मै अपने ब्लाग लिखने के लिये इसी का प्रयोग करता हूँ.

२) Internet पर उपलब्ध कीबोर्ड : यदि आप कोई भी साफ्टवेयर डाउनलोड नही करना चाहते है, तो इन पन्नो पर मौजूद हिन्दी कीबोर्डस की सहायता से भी आप हिन्दी मे टाइप कर सकते है.

३) अन्य उपाय : इसके अतिरिक्त आप माइक्रोसाफ्ट आफिस या अन्य सॉफ्टवेर में हिन्दी सपोर्ट प्रयोग कर सकते है, इसके लिए आपको KurtiDev नामक फोंड को डाउनलोड कर अपने कंप्यूटर के Control Penal में जाके Font में डाल दे, फिर आप उपयोग कर सकते हो.  इस बात का ध्यान रखें कि जो हिन्दी फोन्ट आप प्रयोग करे, वो UTF-8 काम्पेटिबल हो.

मै समझता हूँ कि उपरोक्त जानकारी आपको हिन्दी मे लिखने मे सहायता करेगी और ख़ुशी भी होगी की आप अपनी मात्रभाषा में लिखने पससंड करोगे…..

यदि आप कोई और सहायता चाहते है तो मुझे कमेंट लिखे, हमे आपकी सहायता करके प्रसन्नता होगी. या फिर आप मुझे मेल भी भेजे... 
मेरी ईमेल id है- bhaveshabvp@gmail.com

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो आप सभी से हाथ जोड़ कर विनती है की इस पेज को फेसबुक या अन्य सभी जगह share करे.., और हमारी मात्रभाषा हिंदी का प्रचार कर देशभक्ति की अनूठी पहल शुरू करे...
धन्यवाद...

2 comments:

Archana Gangwar said...

बहुत अच्छी जानकारी दी है ......इसके साथ ही एक बात में और कहना चाहूंगी की ज्यादातर लोग अब भी ये समझते है की इन्टरनेट पर काम करने के लिए इंग्लिश और कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए .....लेकिन ऐसा नहीं है .....बस थोरा सा ही कंप्यूटर का ज्ञान और हिंदी की जानकारी से भी आप इन्टरनेट से अपनी जानकारी साझा कर सकते है .

देवेश यादव 'रुद्र' said...

शानदार व उपयोगी लेख।