1 Jan 2014

MOTIVATIONAL HINDI STORY ON NEW YEAR IN HINDI


उम्मीद करता हूँ कि कल साल का पहला दिन आपके लिएअच्छारहा होगा .
Well, “अच्छाएक subjective word हैजिसका हर किसी के लिए अलग -अलग मतलब हो सकता है .
Competitive exam की तैयारी करने वाले किसी individual के लिएअच्छाका मतलब 10 घंटे की पढाई हो सकती हैकिसी sales person के लिए दिन भर में 4 prospects से मिलनाअच्छा ‘” हो सकता हैतो किसी blogger के लिए एक post लिख लेनाअच्छाहो सकता है …. The point is कि ये आप जानते हैं कि किस दिन आपके लिए अच्छा क्या है !
और आज मैं आपके साथ एक ऐसा  ही idea share कर रहा हूँ जिसपर अमल करना आपको अपना साल अच्छा बनाने में help कर सकता है .
The idea of 100 Absolutely Productive Days (APDs)
Friends, अगर मैं पूछूं कि आप किन दिनों सबसे ज्यादा खुश होते हैं , really happy and satisfied महसूस करते हैं तो आप क्या कहेंगे ?
क्या उन दिनों में जिसमे आपको खूब आराम करने को मिलता है , पूरा दिन बस ऐसे ही गुजर जाता है ,बिना कुछ कियेबिना ज्यादा हिले -डुले या उन दिनों में जब आप बहुत काम करते हैं और at the end of the day बिस्तर पर जाते ही नीद में डूब जाते हैं ?
मैं तो उस दिन happy and satisfied महसूस करता हूँ जिस दिन मैं सबसे जायदा busy रहा होऊं और कुछ छोटे -बड़े काम निपटाए हों . काम कोई भी हो सकते हैं … blog post लिख लेना , school में लग कर कोई assignment पूरा कर लेना , even बाल कटा लेना और गाड़ी servicing करा लेनाहर दिन अलग होता है , उस दिन का क्या MIT होता है वो दिन आते -आते ही पता चलता है , और अगर उस दिन वो काम हो जाता है तो मैं बड़ा आच्छा और productive महसूस करता हूँ .
And, I think , हममें से ज्यादतार लोगों के साथ यही होता है , ऐसे कुछ ही लोग होंगे जो बिना कुछ किये -धरे भी अच्छा महसूस करते होंगे।
तो ये तो clear है कि अगर हमें किसी दिन को अच्छा बनाना है तो उस दिन को waste होने से बचाना होगा यूँ कहें कि हमें busy रहना होगा और जो ज़रूरी काम हैं उनमे progress करनी होगी …. good तो जब दिन को अच्छा बनाने का funda clear है तो साल को अच्छा बनाने का हिसाब तो आसान हुआ …… बस वही चीज 365ठों दिन कर दी जाए और साल अच्छा हो जायेगानहीं !!
नहीं ! यहाँ थोड़ी सी गड़बड़ है .
अगर हमें कोई काम एक दिन करने को कहा जाये तो हम कर देंगे …. दो दिनचार दिन भी कर देंगेलेकिन आप ये कहिये कि 365ठों दिन वही करो तो बात समझ नहीं आती …. as a human being ये काफी inhuman लगता हैहमर subconscious mind इसे accept नहीं कर पाता!
तो क्या करें ?
एक achievable target बनाये , जिसे मैं कहता हूँ —-The target of “100 Absolutely Productive Days (APDs) 
जी हाँ , पूरे साल में बस 100 APDs का लक्षय लेकर चलिए .
Doable , isn’t it? पर इसे बिलकुल आसान मत समझ लीजियेगा ….
किस दिन को APD कह सकते हैं ?
ये वो दिन होंगे जिस दिन आप खुद के efforts से satisfied होंगे , अपनी नज़रों में …it means आप अपनी potential के हिसाब से उस दिन को productive बना पाएंगे .
For example : अगर किसी छुट्टी के दिन मैंने 1 blog post लिख ली , घर का राशन लेता आया , और हफ़्तों से खराब पड़ा cooker भी बनवा दिया तो भी ज़रूरी नहीं है कि मैं इसे एक Absolutely Productive Day मानूंक्योंकि मैं जानता हूँ कि ये सब करने में मुझे 6-7 घंटे लगेइसके बाद भी मेरे पास बहुत समय थामैं library से लायी book पढ़ सकता थामैं किसी पुराने दोस्त से जाकर मिल सकता थाकिसी reader की problem का solution भेज सकता था …Table Tennis खेल सकता था या To-Do list में पड़ा कुछ और काम कर सकता था …. पर मैंने नहीं किया , अगर मैं इनमे से भी कुछ एक काम कर लेता तो शायद मैं कह पाता कि it was an APD.
कैसे जानेंगे कि दिन APD था कि नहीं ?
Friends, कोई दिन APD था कि नहीं ये अंदर से आने वाली आवाज़ हैइसके best judge आप हैं …. जो दिन आपके potential के हिसाब से productive होगा उसके बारे में आप खुद ही sure हो जायेंगे कि वो एक APD था !
और आपको इस साल ऐसे ही 100 दिन निकालने हैं . अब ये काम कुछ challenging sound हो रहा है …isn’t it? In fact मेरे लिए भी ये बहुत challenging है , last year कह नहीं सकता कितने days absolutley productive रहे होंगे , but I don’t think…40- 50 से ज्यादा रहे होंगे .
क्या करें कि APDs होने के chances बढ़ जाएं ?
दो काम करिये :
पहला , कल के लिए आज ही To DO list बना लीजिये , जिसमे आप वो सारे काम लिख लीजिये जो कल कर लेने से आपका दिन APD बन सकता है . हो सके तो कौन सा काम कब करना है इस बारे में भी लिख लीजियेबेहतर होगा कि list का कोई काम दिन के शुरू में ही कर लें , इससे दिन के APD count होने के chances काफी बढ़ जायेंगे .
दूसरा , time killers को reduce करिये , time killers जैसे कि , बार -बार mobile देखना , facebook से चिपके रहना , बार -बार tea-break लेना , etc.
अगर समझ नहीं आता कि अब कौन सा काम करें तो ?
तो कुछ default tasks ready रखियेकुछ नहीं तो ये … in my case अगर कुछ नहीं है तो Quotes का translation करना मेरा default task है . आप अपने goal से related कोई default task choose कर सकते हैं . ये कोई ऐसा task होना चाहिए जिसमे बहुत ज्यादा सोचना पड़े , बस उठाया और करना शुरू . For instance, किसी student के लिए Objective Type questions / answers पढ़ना default task हो सकता है .
कोई day APD count हो जाता है तो क्या करें ?
सबसे पहले थोडा मुस्कुराएं और खुद को शाबाशी दें . और उसके बाद उस दिन को अपनी Success Diary के कैलेंडर या कहीं और circle कर दें . जैसे -जैसे circle बढ़ेंगे वैसे -वैसे इसमें और भी मजा आएगा  … मैं भी ये पहली बार ही कर राह हूँ , let’s do it together.
अगर confusion हो कि कोई day APD था कि नहीं तो क्या करें ?
हो सकता है किसी दिन आपने अच्छा ख़ासा काम किया हो पर at the end of the day समझ ना आये कि इसे APD कहें कि नहीं ?
अगर मेरे साथ ऐसा होता है तो मैं तो toss कर लूंगा , seriously, मुझे यही सबसे simple solution लगता है …. पर ध्यान रहे toss एक ही बार करिएअपना वाला choice लाने के लिए , बारबार toss मत करिये . :)
अगर लगातार कई दिन ऐसे निकल गए जब APD नहीं पाया तो ?
कोई बात नहीं , ऐसा बिलकुल हो सकता हैपर जब तक आपके पास साल के 100 दिन बाकी हैं तब तक आप 100 APDs का target achieve कर सकते हैंइसलिए मायूस मत होइएबल्कि और भी जोश के साथ लग जाइये , हर एक APD एक जीत के सामान है .
पर अगर मैं इधर -उधर के काम को कर के भी उसे APD में count कर लूंगा तो कहीं मेरे life goals suffer तो नहीं करेंगे ?
नहीं , ऐसा नहीं होगा , यकीन जानिये आपका एक APD आपको आपके life goals के लिए ढेर सारा वक़्त देगा . और फिर ये काम भी कहीं कहीं हमारी life का हिस्सा हैं , जिसे हम ignore नहीं कर सकते . हमारे पास time खूब होता हैबस हम उसका इस्तेमाल सही से नहीं करतेजब आप APD concept follow करने लगेंगे तो आप पाएंगे कि आप जिन चीजों को टालते रहते थेअब उन्हें जल्दी पूरा कर ले रहे हैं , आपके पास pending tasks की संख्या कम होती जायेगी और आगे के days को APD बनाने के लिए आपको life goals से related काम करने ही पड़ेंगे , जिसका मतलब है आपके life goals achieve होने की probability कहीं अधिक बढ़ जायेगी .
Friends, आप जिस field से भी हैं , life में जो कुछ भी करना चाहते हैं उसके लिए कभी कभी अपनी comfort zone से बाहर निकलकर efforts करने ही पड़ते हैं ….100 APDs achieve करना आपसे यही कराएगा और believe में अगर हम ये कर लेते हैं तो हमारे लिए ये साल सचमुच एक बड़ा एक अच्छा साल साबित होगा .
Once again , Happy New Year and wish you all the best for your 100 APDs. :)
—————————-
यदि आपके पास English या Hindi में कोई  article,  inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है: bhaveshabvp@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
—————————-
सम्बंधित पोस्ट:-

No comments: