4 Jan 2014

Motivational story on New Year in Hindi - How to improve 2014


दोस्तों कैसे है आप?

उम्मीद है सभी मंगलमयी होंगे.

नया साल चुका है.
और ये अपने साथ ला रहा है, 365 दिन. जो हमे उम्मीदों से भर देते है और हम सोचते है, “यार इस साल तो मैंने अपने लक्ष्य को साकार करने में जान छोंक दूंगा.” सभी को लगता है की नया साल उनकी जिंदगी को पूरी तरह बदल देगाA जिंदगी में जो लोग व्याकुल है, वो सोचते है की ये साल उनके लिए खुशिया लाएगा. और जो ख़ुश है वो सोचते है की ये साल उन्हें और भी ज्यादा खुशियाँ देगा. सबको खुशियाँ मिले, हम तो यही चाहते है. पर हमे ये भी ध्यान रखना चाहिए. की ये साल भी केवल समय है, जो उतनी ही तेज़ी से बीतेगा. जितने बीते हुए साल गए. कुछ बातें है जो आपसे शेयर करना चाहता हूँ, ये
आपके 2014 को बेहतर बना सकती है, और रोमांचक भी.\

1.
याद रखिये, अच्छा पल भी चला जाता है. और बुरा पल भी बीत जाता है. ये दोनों दिन और रत के समान है. जिस तरह दिन के बाद रात का होना तय है, वैसे ही दुःख-सुख का ये सिलसिला भी तय है. यदि अभी आप अभी बुरे वक़्त से गुज़र रहे है, तो चिंता मत कीजिये, अच्छा वक़्त आने को है. और यदि ख़ुशी आपके पास पहले से विराजमान है, तो उसके मज़े लीजिये. क्योंकि जीना इसी का नाम है.

2.
अगर आप सोच रहे है, की 2014 आपके अटके हुए कामों को पूरा कर देगा. तो आप ग़लत सोच रहे है. ग़लत मत समझिये. मैं बस यह कह रहा हूँ की आपके अटके हुए काम, ये साल पुरे नहीं कर सकता. उन्हें तो केवल आप ही कर सकते है. ये तो केवल समय है, जो पुराने सालो की तरह बीत जाएगा. 2014 तो केवल मौका है, असली शक्ति तो आप में है. इसे बेहतरीन बनाइये.

3.
हर बार नया साल, अपने साथ ढेर सारी Positivity लेकर आता है. इसे हम कैसे use करते है ये हम पर है. और ये हमारे ही ऊपर depend करता है की कही हम ये waste कर दे.

4.
हम में से कई लोग, New Year resolution पर यकीन करते है. जिसमे हम ख़ुद से ही एक सांकल लेते है की इस साल कुछ particular goals पर focus करेगे. पर जैसे जैसे समय बीतता है, हमारे संकल्प भी कही दब जाते है. इस साल ढेर सारे छोटे छोटे goals की बजाय, एक ही goal decide करे. जिसके प्रति आप समर्पित होंगे. हमारा एक भी काम ठीक से नहीं होता.

5.
कहा जाता है की एक पल भी जिंदगी बदल सकता है. फिर 2014 में आपके पास 12 महीने, 52 हफ़्ते, 365 दिन है A
यदि आप अब भी कुछ नहीं करना चाह रहे है. तो शायद आप फिर नहीं कर पायेगे. इस बार कर ही दीजिये.

मेरी तरफ से आप सभी को नए साल 2014 की हार्दिक शुभकामनाये.

आप सभी अपने मकसद तक पहुँचने के लिए दिन रात प्रयास करे, ऐसी मेरी प्रार्थना है.

और 2014 आपको आपके लक्ष्य के और करीब ले जाए.

1 comment:

Unknown said...

This is brilliant,it helped me