6 Feb 2014

मार्क ज़ुकुर्बर्ग के बारे में कुछ रोचक बातें


आप को सोशलनेटवर्किंग साइट फेसबुक के बारे में तो खूब जानकारी होगी पर क्‍या आपको इसे बनाने वाले टैलेंटेड इंसान के बारे में भी पता है? फेसबुक साइट फरवरी, 2004 में यंग टेलेंटेड मार्क जुकरबर्ग के हाथों द्रारा विकसित की गई थी। 14 मई को इस प्रतिभावान इंटरनेट उघमी का जन्‍मदिन है। तो चलिये जानते हैं मार्क जुकरबर्ग के बारे में कुछ ऐसे तथ्‍यों के बारे में जो शायद ही किसी को पता हो।


1.कॉलेज ड्राप आउट- जब फेसबुक अस्‍तित्‍व में नहीं आया था, उससे पहले ही इन्‍हें हावर्ड यूनिवर्सिटी से निकाल दिया गया था। तब किसे पता था कि यह जल्‍द ही एक अरबपति बन जाएंगे। इनके अलावा ऐसे कई ड्राप आडट थे, जो कि अरबपति बने। उनमें से बिल गेट और स्‍टीव जॉब भी शामिल थे।
2.विश्‍व का 14वां अमीर इंसान- मार्क जुकरबर्ग सबसे दुनिया के सबसे कम उम्र में बनने वाले अरबपति हैं। फेसबुक की आपार सफलता ने इन्‍हें यह पहचान दिलाई है।
3.कॉलेज में शुरु किया फेसबुक- यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही मार्क ने एक वेबसाइट शुरु की जिसका नाम "फेसमैश" था। इस साइट ने कॉलेज में तो कोई खास कमाल नहीं दिखाया लेकिन जब मार्क ने इसी साइट को Facebook.com
के नाम से पबलिक में लांच किया तो इसने धमाल मचा दिया।
4.कलर ब्‍लाइंड- यह 28 वर्षीय फेसबुक का सीइओ कलर ब्‍लाइंड की बीमारी से पीडित है। तभी तो इन्‍होंने अपनी साइट के लिये गहरे नीले रंग का प्रयोग किया है, जिससे इन्‍हें देखने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो।


___________________

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करेंहमारी Id हैbhaveshabvp@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

No comments: